criptocurrency-kya-hai-iske-fayde-aur-nuksaan-hindi-me

criptocurrency क्या है, क्या इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए आईये जानते है

criptocurrency क्या है, क्या इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए, यह कितना सुरछित है और इसमें इन्वेस्ट करने के बाद भविष्य में इसके क्या फायदे है।

एक समय का वक्त था जब यह criptocurrency मार्केट में नयी-नयी आयी थी। जिसके बारे में तब किसी को नही पता था। और इसका मार्किट प्राइस तब कही बहुत कम था, लेकिन अब धीरे-धीरे इसका मार्किट आसमान छु रहा है। हर कोई इस criptocurrency में इन्वेस्ट करना चाहता है।

एक बात आपको जानकार हैरानी होगी, कि इसमें बड़ी-बड़ी हस्तियों, और bussiness लोगो ने भी इसमें इन्वेस्ट करना चालु कर दिया है। जिसके कारण अब इसका मार्किट प्राइस बहुत ही हाई हो गया है। आईये जानते है- विस्तार से इसके बारे में।

criptocurrency-kya-hai-iske-nuksaan-aur-fayde-hindi-me

criptocurrency क्या है?

आपको सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है, कि यह एक प्रकार की digital currency है। जिससे आप किसी शॉप या दूकान पर किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नही कर सकते है। जैसे की हर देश की अपनी-अपनी currency है। जैसे भारत की currency (रूपये) और अमेरिका की currency (dollor) और सऊदी अरब की (रियाल) है।

जिसकी सहायता से किसी भी वस्तु को आसानी से ख़रीदा या बेचा जा सकता है। लेकिन criptocurrency के साथ बिल्कुल उल्टा है। इसके साथ ऐसा नही है, इससे आप किसी भी वस्तु को खरीद नही सकते है। और नाही इसे छु सकते है, और नाही देख सकते है।  यह एक digital currency है, जो की आपके वोलेट में पड़ा रहेगा।

हालाकि कुछ ऐसी फेमस criptocurrency है। जिसे कई देशो की सरकार ने इस्तेमाल करने की मान्यता दे दी है। लेकिन भारत देश की सरकार ने इसके बारे में अभी खुलकर कोई statment नही दिया है। जिसके कारण कई ऐसे इन्वेस्टर है, जो की criptocurrency में इन्वेस्ट करने से घबरा रहे है।

 

criptocurrency के बारे में और पढ़े।

(Cryptocurrency) एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है। जिसे क्रिप्टोग्राफी की मदद से सुरक्षित किया जाता है,  क्रिप्टो करेंसी को एक डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है। जैसा की हम ऊपर भी जान चुके है।  यह वॉलेट एक तरह से ऑनलाइन बैंक खाते के समान होता है।

जिसमें क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित रखा जाता है, अधिकतर वॉलेट में क्रिप्टो करेंसी के डिपॉजिट और स्टोरेज पर कोई फीस नहीं ली जाती है। लेकिन इसे निकालने या कहीं भेजने पर कुछ मामूली सी फीस चुकानी होती है। यह मूल रूप से एक नेटवर्क फीस है।

 

very famous criptocurrency name.

Most populour criptocurrency.

1- बिटकोइन

2- इथीरियम

3- बाइनेंस

4- डॉगकॉइन

5- टीथर

 

criptocurrency-kya-hai-iske-fayde-aur-nuksaan-hindi-me

आज हम जिसके बारे में बात करने वाले है, वह है बिटकोइन यह वर्ल्ड फेमस criptocurrency है। जिसमे बड़े-बड़े अभिनेता के साथ-साथ कई ऐसे बड़े bussiness है, जो इसमें इन्वेस्ट कर रहे है।

बिटकॉइन की एक ख़ास बात यह की यह खाली 21 मिलियन ही बिटकोइन बनायीं गयी है। जिसमे 19 मिलियन मार्केट में आ चुकी है, और लगभग 2 मिलियन के करीब अभी आनी बाकी है।

मार्केट में आने से कुछ साल पहले बिटकॉइन की कोई भी वैल्यू नही थी। लेकिन अब इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड हो गयी है। आज के समय में 1 बिटकॉइन की कीमत 38,13442.21 भारतीय रुपये है।

लेकिन अगर इसी के साथ अगर दिसम्बर 2020  की बात करे तो 1 बिटकोइन की कीमत लगभग 13 लाख 50,000 रूपये थे। और डिसेम्बर 2016 में 1 बिटकॉइन की कीमत खाली 60,000 थी।

जैसा की आपने बिटकोइन के बारे में ऊपर पढ़ा लेकिन क्या आप जानते है, अगर किसी ने साल 2016 में 60,000 रुपये इन्वेस्ट किये होते तो आज इसकी कीमत लगभग  38,13442.21 भारतीय रुपये तक होती।

 

क्या बिटकोइन में इन्वेस्ट करना चाहिए?

आपको बता दे, कि बिटकोइन में हर कोई इन्वेस्ट कर सकता है। जिसकी मदद से वह बिटकोइन का हिस्सेदार बन सकता है। इसके लिए आप ट्रेंडिंग में चल रही कुछ apps का इसेमाल कर सकते है। थोडा पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आप 1 बिटकोइन के कुछ हिस्सों के मालिक बन सकते है। जिसे आप कुछ समय बाद अच्छी कीमत में बेच सकते है।

हाल ही मे टेस्ला कंपनी के फाउंडर एलन मस्क ने बिटकॉइन में इन्वेस्ट किया है, जो की पुरे वर्ल्ड के जाने माने bussiness है। और उन्होंने 110 बिलियन dollor इन्वेस्ट किया है। इसी के कारण बिटकॉइन का मार्किट प्राइस बहुत हाई लेवल तक पहुंच गया है।

 

बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बाते क्या है –
  • बिटकॉइन में कभी भी लालच में आकर आपकी जरूरती पैसो को इन्वेस्ट ना करे।
  • बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने से पहले ट्रेंडिंग ग्राफ़ जरुर देखे।
  • बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने से पहले इसके बारे में अच्छी प्रकार रिसर्च करे।
  • जब देखे की मार्किट डाउन हो रहा है, तभी आप बिटकॉइन में इन्वेस्ट करे।
  • आप बिटकॉइन में उतना ही इन्वेस्ट करे। जितना की आप खोने के बाद आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर कोई प्रभाव ना पड़े।
  • बिटकॉइन एक प्रकार ऐसी डिजिटल currency है, जिसमे इन्वेस्ट करने के बाद कुछ गड़बड़ी हुयी तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।
  • बिटकॉइन में कम से कम 10 रूपये से इन्वेस्ट कर सकते है।

 

आपको ऊपर दी गयी बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानकारी कैसी लगी, कृपया कमेंट करके जरुर बताये !     

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *